अबु धाबी की स्लो विकेट पर गेंदबाजों पर रहेगा दारोमदार; मैच से पहले नरेन को संदिग्ध एक्शन मामले में क्लीन चिट

0


आईपीएल के 13वें सीजन का 35वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच थोड़ी देर में अबु धाबी में खेला जाएगा। यहां की स्लो विकेट पर गेंदबाजों की भूमिका अहम होगी। मैच से पहले केकेआर के लिए राहत भरी खबर आई। फिरकी गेंदबाज सुनील नरेन को आईपीएल की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन कमेटी ने क्लीन चिट दे दी। ऐसे में केकेआर की प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह मिल सकती है। नरेन को 10 अक्टूबर को संदिग्ध एक्शन के लिए र्वानिंग लिस्ट में डाला गया था। वहीं, हैदराबाद में अब्दुल समद की वापसी हो सकती है।

वॉर्नर के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर के पास आईपीएल में 5000 रन पूरे करने का मौका होगा। वे इस आंकड़े से सिर्फ 10 रन दूर हैं। लीग के इतिहास में अब तक विराट कोहली (5759), सुरेश रैना (5368) और रोहित शर्मा (5149) ही 5 हजार का आंकड़ा छू सके हैं।

वॉर्नर-बेयरस्टो हैदराबाद के टॉप स्कोरर
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने सीजन में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 284 रन बनाए हैं। वॉर्नर के बाद जॉनी बेयरस्टो ने अब तक 280 रन बनाए हैं। इनके अलावा मनीष पांडे 206 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

केकेआर के लिए शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा रन
कोलकाता के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 275 रन बनाए हैं। गिल के बाद कप्तान इयोन मॉर्गन ने 214 रन बनाए हैं। इसके बाद नीतीश राणा का नंबर है, जिन्होंने सीजन में अब तक 155 रन बनाए हैं।

राशिद खान ने सीजन में 10 विकेट लिए
हैदराबाद के फिरकी गेंदबाज राशिद खान ने सीजन में 10 विकेट लिए हैं। पर्पल कैप की लिस्ट में राशिद 10वें नंबर पर हैं। लीग में सबसे ज्यादा विकेट कगिसो रबाडा के नाम हैं, जिन्होंने 9 मैच में 19 विकेट लिए हैं।

पैट कमिंस की फॉर्म चिंता का सबब
केकेआर के लिए तेज गेंदबाज पैट कमिंस की बॉलिंग फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई है। लीग के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी कमिंस (15.5 करोड़) ने बल्लेबाजी में कुछ अच्छी पारियां तो जरूर खेली हैं, लेकिन गेंदबाजी में उन्हें अब तक सिर्फ 2 विकेट ही मिले हैं। सीजन में 8 में से 6 पारियों में तो उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।

पिछले मुकाबले में हैदराबाद को हार मिली थी
सीजन के 8वें मैच में हैदराबाद को कोलकाता के हाथों 7 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 142 रन बनाए थे। जवाब में केकेआर ने 2 ओवर पहले ही मैच जीत लिया था।

पिच रिपोर्ट
अबु धाबी में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

कोलकाता और हैदराबाद ने 2-2 बार खिताब जीते
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं हैदराबाद ने भी अब तक दो बार (2016, 2009) में फाइनल खेला और जीत हासिल की।

आईपीएल में हैदराबाद का सक्सेस रेट 52.58%, यह केकेआर से ज्यादा
हैदराबाद ने आईपीएल में 116 मैच खेले हैं। इसमें उसने 61 मैच जीते और 55 हारे हैं। यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 52.58% है। वहीं कोलकाता ने 186 मैच खेले हैं। इसमें उसने 96 जीते और 90 मैच हारे हैं। यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 52.41% है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेन को आईपीएल की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन कमेटी ने क्लीन चिट दे दी। नरेन को 10 अक्टूबर को संदिग्ध एक्शन के लिए र्वानिंग लिस्ट में डाला गया था। (फाइल फोटो)

Leave a Reply