टूर्नामेंट में बने रहने के लिए राजस्थान रॉयल्स को जीत की जरूरत, रॉयल चैलेंजर्स के पास सीजन में छठवीं जीत दर्ज करने का मौका

0


आईपीएल के 13वें सीजन के 33वां मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच थोड़ी देर में दुबई में खेला जाएगा। राजस्थान को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा। वरना आगे उसकी राह और भी मुश्किल हो जाएगी। वहीं, बेंगलुरु के पास सीजन में छठवीं जीत दर्ज कर प्ले-ऑफ की ओर एक और कदम बढ़ाने का मौका होगा।

सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, तो आरसीबी ने राजस्थान पर आसान जीत दर्ज की थी। सीजन के 15वें मैच में राजस्थान ने बेंगलुरु को 155 रन का टारगेट दिया था। जवाब में बेंगलुरु ने 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

कोहली के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौका
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के पास टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बनने का मौका है। दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन (39) से कोहली (38) सिर्फ एक कदम दूर हैं। अगर उनके बल्ले से रन निकलते हैं, तो वे शिखर की बराबरी कर सकते हैं। लीग में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबारद के कप्तान डेविड वॉर्नर (46) के नाम है।

विराट कोहली ऑरेंज कैप के दावेदार
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने सीजन में अब तक 304 रन बनाए हैं। उनके नाम 2 फिफ्टी भी हैं। 90 रन नाबाद उनका बेस्ट स्कोर है। कोहली के बाद देवदत्त पडिक्कल ने सीजन में आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा 261 रन बनाए हैं।

आरसीबी के लिए चहल ने सबसे ज्यादा विकेट लिए
आरसीबी के फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने सीजन में सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए। पर्पल कैप की लिस्ट में वे छठवें स्थान पर हैं। वहीं दिल्ली के कगिसो रबाडा 18 विकेट के साथ टॉप पर बने हुए हैं।

संजू सैमसन राजस्थान के टॉप स्कोरर
राजस्थान टॉप ऑर्डर बैट्समैन संजू सैमसन सीजन में राजस्थान रॉयल्स के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने अब तक 227 रन बनाए हैं। शुरुआती मैचों में रन बनाने के बाद उनका बल्ला शांत पड़ा है। सैमसन के बाद जोस बटलर ने अपनी टीम के लिए 168 रन बनाए हैं।

जोफ्रा आर्चर राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज
राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर सीजन में टीम के सफल गेंदबाज हैं। आर्चर के नाम अब तक 12 विकेट दर्ज हैं। आर्चर सीजन में 100 डॉट बॉल फेंकने वाले एकमात्र बॉलर भी हैं। आर्चर के बाद श्रेयस गोपाल ने अपनी टीम के लिए 5 विकेट लिए हैं।

राजस्थान-बेंगलुरु के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पॉइंट्स टेबल में बेंगलुरु टॉप-3 में, राजस्थान नंबर-7 पर
आईपीएल की पॉइंट्स टेबल में बेंगलुरु तीसरे स्थान पर है। बेंगलुरु ने सीजन में अब तक खेले 8 में से 4 मैच जीते हैं और उसके 8 पॉइंट्स हैं। वहीं, राजस्थान 6 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर है। राजस्थान ने 8 में से 3 मैच जीते और 5 हारे हैं।

पिच रिपोर्ट
दुबई में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। यहां आईपीएल से पहले हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

बेंगलुरु अब तक खिताब नहीं जीत सकी
आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं, राजस्थान एक बार (2008) में फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट बेंगलुरु से ज्यादा
लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 50.65% है। राजस्थान ने कुल 155 मैच खेले हैं, जिसमें 78 में उसे जीत मिली और 75 में हार का सामना करना पड़ा। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सक्सेस रेट 47.83% है। बेंगलुरु ने कुल 189 मैच खेले हैं, जिसमें 89 में उसे जीत मिली और 96 में हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


यह फोटो सीजन के 15वें मैच की है। टॉस के दौरान राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली कुछ इस अंदाज में एक-दूसरे से मिले थे।

Leave a Reply